कलिंगा विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस पर “डेटा के साथ अपने निर्णय को सशक्त बनाएं” विषय पर वेबिनार का किया आयोजन

 

नेहा शर्मा, न्यूज राइटर, रायपुर, 12 अगस्त, 2024

कलिंगा विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय और पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग ने संयुक्त रूप से 12 अगस्त, 2024 को “डेटा के साथ अपने निर्णय को सशक्त बनाएं” विषय पर एक राष्ट्रीय स्तर का वेबिनार आयोजित किया। यह वेबिनार भारत के राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस पर आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम डॉ. एस.आर. रंगनाथन की 132वीं जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित किया गया था, जिन्हें भारत में पुस्तकालय और सूचना विज्ञान का जनक माना जाता है।

 

विश्वविद्यालय के लाइब्रेरियन, प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. मोहम्मद नासिर ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का परिचय और स्वागत सत्र संचालित किया। इस अवसर पर उन्होंने गमलों में लगे पौधे भेंट किए। इस कार्यक्रम में कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, रजिस्ट्रार डॉ. संदीप गांधी, डीन अकादमिक मामले- डॉ. राहुल मिश्रा, डीन फैकल्टी ऑफ लॉ- डॉ. अजीम खान और आईआईआईटी रायपुर के लाइब्रेरियन अजीत कुमार रॉय उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें :  Ram Mandir Inauguration : अयोध्या रेलवे स्टेशन अब होगा "अयोध्या धाम" जंक्शन, राम मंदिर के उद्घाटन से पहले बदला नाम

यह वेबिनार माइक्रोसॉफ्ट टीम्स प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया था। इस सूचनात्मक वेबिनार में भारत के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 100 व्यक्तियों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. मोहम्मद नासिर ने उद्घाटन व्याख्यान प्रस्तुत किया और शोध क्षेत्रों में डॉ. एस. आर. रंगनाथन के योगदान पर प्रकाश डाला।

इस सत्र में भारत के विभिन्न भागों से आए प्रमुख विशेषज्ञ मौजूद थे। तीन विशेषज्ञों ने संदर्भ प्रबंधन और ग्रंथ सूची पर व्याख्यान दिया। इसमें विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लाइब्रेरियन डॉ. ए.के. शर्मा (विश्वविद्यालय लाइब्रेरियन, गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय), डॉ. सविता मित्तल (उप लाइब्रेरियन, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय) और डॉ. राजीव वशिष्ठ (उप लाइब्रेरियन, केंद्रीय पुस्तकालय हरियाणा) शामिल थे।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh Politics : मोहन मरकाम आज मंत्री पद की लेंगे शपथ, कुछ मंत्रियों के बदले जाएंगे विभाग

पूरे भारत के विभिन्न संस्थानों के पुस्तकालयाध्यक्षों ने कार्यक्रम में भाग लिया और डिजिटल युग के परिपेक्ष में डॉ. रंगनाथन के योगदान पर चर्चा में भाग लिया। पैनलिस्टों में डॉ. पी.आर. मीना, डॉ. नरेंद्र कुमार चिमनी, डॉ. अनिल कुमार झारोटिया, डॉ. के.पी. सिंह, डॉ. मांगे राम, डॉ. तनवीर हैदर नकवी और अजीत कुमार रॉय शामिल थे। डॉ. तनवीर हैदर नकवी फिजी से जुड़े।

ये भी पढ़ें :  होली पर छत्तीसगढ़ सरकार ने दिया तोहफा : पहली बार नक्सल मोर्चे पर तैनात 77 जवानों को मिला आउट ऑफ टर्न प्रमोशन

अंत में, केंद्रीय पुस्तकालय ने बिब्लियोमेट्रिक उपकरणों पर एक प्रदर्शन सत्र आयोजित किया गया। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय के सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष बसुदेव जना द्वारा प्रदर्शन और धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment